पंजाब सरकार ने रविवार को प्रदेश के लोगों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने पेट्रोल व डीजल की कीमतों को क्रमशः 10 रुपये प्रति लीटर और पांच रुपये प्रति लीटर कम करने का फैसला किया है। सरकार का फैसला आज आधी रात से प्रभावी होगा। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने इसकी जानकारी दी।
हरियाणा से सस्ता हो जाएगा डीजल
सात नवंबर को पंजाब में पेट्रोल 105.02 रुपये प्रति लीटर पर है। वहीं डीजल 88.76 रुपये प्रति लीटर पर है। अब रविवार आधी रात से राहत लागू होने पर पंजाब में पेट्रोल की कीमत 95 रुपये प्रति लीटर के करीब होगी। डीजल की कीमत 83.76 रुपये के करीब होगी। रविवार को चंडीगढ़ में डीजल 80.90 व पेट्रोल 94.23 रुपये प्रति लीटर पर है। 
वहीं पड़ोसी राज्य हरियाणा में पेट्रोल का दाम 95.30 रुपये प्रति लीटर और डीजल का दाम 86.53 रुपये प्रति लीटर पर है। पंजाब सरकार का फैसला लागू होने पर राज्य में डीजल हरियाणा की अपेक्षा सस्ते हो जाएगा। हालांकि ये दाम चंडीगढ़ की अपेक्षा अधिक होंगे। 
भाजपा शासित राज्यों ने पहले ही घटाया वैट
दिवाली से ठीक एक दिन पहले केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर पांच और डीजल पर 10 रुपये उत्पाद शुल्क घटाया था। इसके बाद राज्यों से अपील की गई थी कि वो भी वैट कम करें। भाजपा शासित कई राज्यों ने उसी रात वैट घटा दिया था लेकिन कांग्रेस शासित राज्यों ने वैट नहीं घटाया था।
पंजाब पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने राज्य में वैट घटाने की मांग की थी। मांग न मानने पर हड़ताल की चेतावनी दी थी। वहीं विधानसभा चुनाव के दबाव में आखिरकार चन्नी सरकार ने भी वैट घटाने का फैसला किया। इससे पहले कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने पेट्रोल व डीजल पर राहत देने की बात कही थी।