चंडीगढ़, 10 सितम्बर:-दिव्यांग विद्यार्थियों से छात्रवृत्ति के लिए आवेदन प्राप्त करने के लिए सरकार ने 2021-22 के लिए पोर्टल खोल दिया है।

इसकी जानकारी देते हुए पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि दिव्यांग विद्यार्थियों को भारत सरकार के दिव्यांगजन सशक्तिकरण के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा छात्रवृत्ति दी जाती है। प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 15 नवंबर और पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवदेन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर निर्धारित की गई है। इस छात्रवृत्ति के लिए दिव्यांग विद्यार्थी राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (एन.एस.पी.) पर (www.scholarship.gov.in) ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पोर्टल पर विद्यार्थियों द्वारा प्राप्त आवेदनों की स्कूल/कॉलेज के प्रमुख जाँच करेंगे। स्कूल/कॉलेज द्वारा सत्यापित आवेदनों का राज्य स्तर पर नोडल अधिकारी सत्यापन करेगा। योग्य उम्मीदवारों को भारत सरकार द्वारा उनके बैंक खातों में छात्रवृत्ति भेजी जाएगी।

प्रवक्ता के अनुसार अधिक से अधिक दिव्यांग विद्यार्थियों का इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने को सुनिश्चित बनाने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा अध्यापकों को निर्देश दिए गए हैं, जिससे सभी विद्यार्थी इसका लाभ प्राप्त कर सकें।