डॉ. वेरका द्वारा कृषि के लिए सोलर पंप अधिक से अधिक लगाए जाने पर ज़ोर

कैबिनेट मंत्री ने अपनी पहली मीटिंग के दौरान पेडा की स्कीमों का लिया जायजा

चंडीगढ़, 29 सितम्बर:-पंजाब के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत मंत्री डॉ. राज कुमार वेरका ने इलैकट्रिक व्हीकलों को बढ़ावा देने के लिए प्रमुख तेल कंपनियों के साथ बातचीत करके सभी पेट्रोल पंपों पर सोलर चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए कदम उठाए जाने के निर्देश दिए जिससे इलैकट्रिक व्हीकलों को चार्ज करने की सुविधा मुहैया करवाई जा सके।

आज स्थानीय ऊर्जा विकास एजेंसी (पेडा) के भवन में अपनी पहली मीटिंग के दौरान पेडा की स्कीमों का जायज़ा लेते हुए डॉ. राज कुमार वेरका ने प्रदर्शनी प्रोग्राम के अंतर्गत एनर्जी ऐफीसैंट बिल्डिंग बनाने के लिए मुफ़्त ज़मीन मुहैया करवाने के लिए सहमति अभिव्यक्त की गई। यह बिल्डिंग बनाने के लिए सारा खर्चा भारत सरकार द्वारा किया जाना है। उन्होंने कृषि के लिए सोलर पंप अधिक से अधिक लगाए जाने पर ज़ोर दिया जिससे किसान इस स्कीम का अधिक से अधिक लाभ ले सकें। डॉ. वेरका ने पेडा की तरफ से और ज्यादा प्रोजैक्ट लगाने पर भी ज़ोर दिया।

इससे पहले सी.ई.ओ पेडा श्री नवजोत पाल सिंह रंधावा ने डॉ. वेरका का स्वागत करते हुये पेडा की मुख्य प्राप्तियों और स्कीमों/प्रोजैक्टों संबंधी विस्तारपूर्वक बताया। उन्होंने कहा कि अब तक पेडा की तरफ से 1700 मेगावाट रीन्यूएबल एनर्जी से सम्बन्धित प्रोजैक्ट स्थापित किये जा चुके हैं, जिसमें से 970 मेगावाट के सोलर पावर प्रोजैक्ट लगाए गए हैं। श्री रंधावा ने यह भी बताया कि पेडा की तरफ से धान की पराली पर आधारित अधिक से अधिक प्रोजैक्ट लगाए जा रहे हैं। कुल 260 टन सी.बी.जी पैदा करने के सामथ्र्य वाले 23 प्रोजैक्ट निर्माणाधीन हैं और इनमें से एशिया का सबसे बड़ा सी.बी.जी प्रोजैक्ट भी है जिसका सामथ्र्य 33.23 टन कम्प्रैसड बायोगैस (सी.बी.जी) प्रति दिन है। यह प्रोजैक्ट लहरागागा तहसील में दिसंबर, 2021 में चालू हो जायेगा। इसके अलावा एच.पी.सी.एल. तेल कंपनी द्वारा बायो एथनोल प्रोजैक्ट बनाने वाली रिफायनरी तलवंडी साबो, बठिंडा में निर्माणाधीन है जोकि फरवरी, 2023 तक शुरू हो जायेगी। इसका रोज़मर्रा का 500 टन पराली का उपभोग होगा। उन्होंने बताया कि कुछ नुक्ते भारत सरकार के साथ विचाराधीन हैं।

मीटिंग के अंत में नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनुराग अग्रवाल ने डॉ. राज कुमार वेरका का धन्यवाद किया। इस मौके पर श्री एच. एस. हंसपाल, चेयरमैन, पेडा, श्री सतिन्दरपाल सिंह गिल, चेयरमैन, पी.जी.एल., श्री रजिन्दर छाबड़ा, वाइस चेयरमैन, पी.जी.एल., श्री एम.पी. सिंह, डायरैक्टर, पेडा और पेडा के सीनियर अधिकारी मौजूद थे।