चंडीगढ़:- केंद्र सरकार द्वारा पिछले साल लाए गए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान 10 महीने से आंदोलन कर रहे हैं. अपने आंदोलन को और मजबूत करने के लिए किसानों ने कल 27 सितंबर को भारत बंद करने का ऐलान किया है. यह बंद संयुक्त किसान मोर्चा के नेतृत्व में होगा. कल यानिकि सोमवार को किसान द्वारा भारत बंद की शुरूआत सुबह 6 बजे से होगी जो शाम 4 बजे तक चलेगा. 

बंद के दौरान यह सेवाएं नहीं होगी बाधित 

संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा बुलाए गए इस भारत बंद के दौरान अस्पताल, दवा की दुकान, एंबुलेंस समेत अन्य मेडिकल से जुड़ी सारी सेवाएं खुली रहेंगी. इसके अलावा अगर किसी छात्र को परीक्षा या इंटरव्यू के लिए जाना होगा तो उसे भी नहीं रोका जाएगा।

जालंधर में किसान यूनिअन ने किया ऐलान 

किसानों के भारत बंद को हर एक वर्ग का समर्थन मिल रहा है। जालंधर में भी भारत बंद को लेकर यूनिअन नेताओं द्वारा तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सोमवार सुबह 6 बजे किसान यूनिअन द्वारा जालंधर के पी.ए.पी. चौक में जाम कर दिया जाएगा। बता दें कि पी.ए.पी. चौक में प्रदर्शन का अर्थ ये रहता है कि नैशनल हाईवे कम्पलीट बंद। 
इन तैयारियों को लेकर भारतीय किसान यूनिअन राजेवाल की जिला ईकाई के प्रधान मनदीप सिंह समरा, प्रवक्ता कश्मीर सिंह जंडियाला तथा यूथ विंग का प्रधान अमरजोत ज्योति ने बताया कि तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। यूनिअन सदस्यों द्वारा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत हर एक एसोसिएशनो से संपर्क किया गया है और अपील की गई है कि वे भारत बंद को समर्थन देते हुए अपनी दुकानें मार्किट बंद करके प्रोटेस्ट में शामिल हों। मनदीप सिंह समरा, कशमीर सिंह जंडियाला तथा अमरजोत ज्योति ने कहा कि सरकार के हठी रवैये के कारण किसानों को ये काम करने को मजबूर होना पड़ रहा है। लेकिन वे अपने हक सरकार से लेकर ही रहेंगे। पंजाब का हर वर्ग उनके साथ है। सोमवार को किया जा रहा भारत बंद केंद्र सरकार को हिला कर रख देगा। 

जालंधर में बंद रहेंगी अधिकांश मार्किट 

जालंधर में भारत बंद को समर्थन दिया जा रहा है। किसानों द्वारा भारत बंद की काल के मद्देनज़र आज जालंधर मोबाईल डीलर एसोसिएशन के प्रधान जपिन्द्रदीप सिंह कुक्कु मक्कड़ की अध्यक्षता में बैठक हुई।जिसमें जालंधर मोबाईल डीलर एसोसिएशन के प्रधान जपिन्द्रदीप सिंह मक्कड़ (कुक्कु), मोबाईल डीलर एसोसिएशन कपूरथला के प्रधान कुलदीप सिंह तथा टांडा मोबाईल डीलर एसोसिएशन के प्रधान दिनेश संघर, उप प्रधान अजय अरोड़ा तथा एसोसिएशन के अन्य सदस्य मौजूद रहे। 

बैठक में फैसला लिया गया कि जालंधर, कपूरथला, टांडा की मोबाईल डीलर एसोसिएशन से जुड़ी सभी सदस्य दुकानें बंद रखी जाएंगी। इस मौके पर जालंधर एसोसिएशन से जिम्मी बिंदरा, दीपक कुमार, सन्नी गुप्ता, राजा, विशु सहगल, रिक्की चड्ढा, जसदीप खुराना, करण, टीनू मल्हौत्रा, राजेश सचदेवा, अजय मल्होत्रा, रघुबीर सिंह, गौरव मागो, अमित मक्कड़, विनय सेठी, सोनू भार्गव कैंप, कन्हैया सहगल, सावन, संगम, प्रिंस सरीन, के.पी. सिंह, रूपप्रीत सिंह. नत्था सिंह भी मौजूद थे। 

बैंक यूनियन ने भी दिया समर्थन 

आल इंडिया बैंक आफिसर्स कन्फेडरेशन (8800) ने सोमवार को बंद को अपना समर्थन दिया है. इसने सरकार से किसानों से उनकी मांगों पर बातचीत करने और गतिरोध के केंद्र में तीन कानूनों को रद्द करने का अनुरोध किया है. परिसंघ ने कहा कि उसके सहयोगी और राज्य इकाइयां सोमवार को पूरे देश में किसानों के साथ एकजुटता से शामिल होंगी। संघ ने इस महीने की शुरुआत में जारी एनएसएस भूमि और परिवारों के पशुधन और कृषि परिवारों की स्थिति आकलन, 2018 19 की रिपोर्ट का हवाला देते हुए 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने की केंद्र की योजना पर सवाल उठाया था. यूनियन ने कहा कि प्रति कृषि परिवार का औसत बकाया ऋण 2018 में बढ़कर 74,121 रुपये हो गया है, जो 2013 में 47,000 रुपये था. कृषि परिवारों की बढ़ती कर्ज गहरी कृषि संकट को दर्शाती है. 

विपक्षी दल ने किया समर्थन का ऐलान 

संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा बुलाए इस भारत बंद का विपक्षी दल भी समर्थन कर रहे हैं. इस बंद को कांग्रेस, माकपा, राकांपा, तृणमूल, राजद जैसे विपक्षी दलों को समर्थन मिला है. बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता व पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भी इस देशव्यापी हड़ताल में हिस्सा लेने का निर्णय लिया है.