चंडीगढ़, 4 सितम्बर:=पंजाब सरकार हाई और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के नए गेट बनाने और पुरानों की मरम्मत करने के लिए भी रास्ता साफ करते हुए 2.30 करोड़ रुपए की राशि जारी कर दी है। इससे पहले प्राईमरी और मिडल स्कूलों के नए गेट बनाने और पुराने गेटों की मरम्मत करने के लिए 3.93 करोड़ रुपए जारी किए जा चुके हैं। इसके साथ ही अब कोई भी स्कूल गेट के बिना नहीं रहेगा।


पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता के अनुसार राज्य के 24 स्कूलों में अभी भी गेट नहीं हैं और 607 गेटों की मरम्मत होने वाली है। इसको ध्यान में रखते हुए डायरैक्टर जनरल स्कूल शिक्षा ईशा कालिया ने 2.30 करोड़ रुपए जारी करने के लिए पत्र जारी कर दिया है।

प्रवक्ता के अनुसार इस समय पर राज्य भर के 24 हाई और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के गेट नहीं हैं। इन्हें बनाने के लिए कुल 24 लाख रुपए की राशि जारी की गई है। इसी तरह ही राज्य में 607 हाई और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के गेटों की मरम्मत करने की ज़रूरत है। इसलिए 206.1 लाख रुपए जारी किए गए हैं।

प्रवक्ता के अनुसार स्कूल शिक्षा मंत्री श्री विजय इंदर सिंगला के नेतृत्व में राज्य के 70 प्रतिशत स्कूल को स्मार्ट स्कूलों में बदल दिया गया है, जिस कारण इन स्कूलों की पूरी तरह कायाकल्प हो गई है। कुछ स्कूलों का रूप संवारने के साथ-साथ विद्यार्थियों की सुरक्षा भी यकीनी बनाने के लिए नया अनुदान जारी किया गया है।