चंडीगढ़ /एसएएस नगर, 2 सितम्बरः-ज़िला मोहाली ने आज अपनी कुल व्यस्क आबादी से अधिक 26 हज़ार और लोगों को कोविड -19 टीके की पहली ख़ुराक लगा कर इतिहास रच दिया।

इस सम्बन्धी जानकारी देते हुये सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से 2011 की जनगणना के आंकड़ों में शामिल किये जनसंख्या वृद्धि के मुताबिक एस.ए.एस नगर की कुल वयस्क आबादी 7,46,119 है। जिले ने मंगलवार को इतनी संख्या के लोगों का टीकाकरण पूरा किया और 2 सितम्बर तक सफलतापूर्वक 7,73,442 लोगों को कोविड-19 टीके की पहली ख़ुराक दी, जिससे टीका लगवाने वाले लोगों की फीसद 103.66 हो गई।

इस टीकाकरण में वह डेटा शामिल है जो कोविन और कौवा एप पर अपलोड किया गया है। प्रवक्ता ने बताया कि प्रशासनिक सुधार विभाग की तरफ से डेटा को माईग्रेट करने की प्रक्रिया चलाई जारी है और कौवा एप से कोविन में पूरा डेटा माईग्रेट हो जाने के बाद यह आंकड़े कोविन को बरतने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए उपलब्ध हो जाएंगे।

स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि मोहाली ने एक तरह का रिकार्ड बनाया है क्योंकि यह राज्य का पहला ज़िला है जिसने कुल आबादी से अधिक लोगों को टीकाकरण किया है और उन्होंने डाक्टरों, नर्सों, पैरा मैडीकल स्टाफ और अधिकारियों को बधाई दी, जिन्होंने यह कार्य संभव किया। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, “उन सभी लोगों को बधाई जिन्होंने इस मुहिम को सफल बनाया।’’ उन्होंने कहा कि इन्दौर के बाद पूरे देश में ऐसा मान हासिल करने वाला मोहाली दूसरा शहर है।    

डिप्टी कमिशनर गिरिश दियालन ने कहा, “हमें मान है कि हम ज़िले की बहु-संख्या आबादी और ट्राईसिटी से सम्बन्धित लोगों का टीकाकरण किया। कोविड के विरुद्ध सफल लड़ाई का लक्ष्य हासिल करते हुए हमने उन सभी योग्य व्यक्तियों को कवर करने की कोशिश की जो हमारे टीकाकरण केन्द्रों पर पहुँचे। उन्होंने आगे कहा कि लोगों की बीमारियों से लड़ने का सामर्थ्य को बढ़ाने के लिए हम कोविड की दूसरी ख़ुराक का टीकाकरण भी इसी उत्साह के साथ अमल में लायेंगे।