चंडीगढ़, 24 अगस्तः-पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव श्री कृष्ण कुमार द्वारा नेशनल अचीवमेंट सर्वे के लिए विद्यार्थियों की तैयारी के लिए नये दिशा निर्देश जारी किये गए हैं। यह परीक्षा 12 नवंबर, 2021 को करवायी जा रही है।

इसकी जानकारी देते हुये शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कारगुज़ारी के लिए अध्यापकों को प्रश्न बैंक तैयार करने के लिए कहा गया है। इस सम्बन्ध में ‘पढ़ो पंजाब, पढ़ाओ पंजाब’ टीमों को भी अध्यापकों का नेतृत्व करने के निर्देश दिए गए हैं। इन टीमों को स्कूल स्तर पर तैयार किये प्रश्नों को ज़िला स्तर पर संकलित करने के लिए कहा गया है।

प्रवक्ता के अनुसार अध्यापकों को अधिक से अधिक प्रश्न तैयार करके विद्यार्थियों को अभ्यास करवाने के लिए निर्देश दिए गए हैं। विद्यार्थियों को मूल्यांकन पत्र आन लाईन और आफ लाईन दोनों रूप में भेजने के लिए कहा गया है जिससे सभी विद्यार्थियों की तैयारी हो सके। मूल्यांकन परीक्षा में विद्यार्थियों की हाज़िरी को यकीनी बनाने से कोविड-19 की हिदायतों की पूरी तरह पालना करने के लिए भी अध्यापकों को कहा गया है।

प्रवक्ता के अनुसार नेशनल अचीवमेंट सर्वे का आधार सीखने का परिणाम हैं। इस परीक्षा में विद्यार्थियों को जो प्रश्न आते हैं, वह विद्यार्थियों की सीखने योग्यता की परख करते हैं। इस परीक्षा के दौरान प्रश्न सीधे किताबों के अभ्यासी प्रश्नों में से नहीं आते बल्कि सिलेबस के अवधारणा में से आते हैं। इस प्रेक्टिस से विद्यार्थियों की पढ़ाई का स्तर बेहतर बनता है।