लोगों को कोविड का टीकाकरण करवाने और सावधानियों का सख़्ती से पालन करने की अपील

चण्डीगढ़, 2 अगस्तः-कोविड की संभावी तीसरी लहर को रोकने और इस संबंधी अपेक्षित तैयारी करने के मद्देनज़र मुख्य सचिव श्रीमती विनी महाजन द्वारा राज्य में डॉक्टरी मार्गदर्शन, मज़बूत कोविड प्रबंधन और मरीजों के उचित इलाज के लिए संशोधित दिशा-निर्देश (गाईडलाईन) जारी किये गए हैं।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार इस महामारी को हराने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ रही है।

220 से अधिक लोगों की सम्मिलन वाले ऑनलाइन समारोह की अध्यक्षता करते हुए मुख्य सचिव ने 18 साल और इससे अधिक उम्र के सभी योग्य व्यक्तियों को जल्द से जल्द टीका लगवाने और वायरस के विरुद्ध लड़ाई जीतने के लिए हमेशा कोविड संबंधी उचित व्यवहार का पालन करने और सामाजिक दूरी बनाए रखने की अपील की।

इस मुश्किल घड़ी के दौरान मैडीकल माहिरों, प्रेक्टीशनरों और सभी मैडीकल और पैरा-मैडीकल स्टाफ द्वारा निभाई गई सेवाओं की सराहना करते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि राज्य सरकार पहली दो कोविड लहरों के साथ सफलतापूर्वक निपटने में अहम भूमिका निभाने वाले इन योद्धाओं के समर्पण और निःस्वार्थ सेवा को सलाम करती हैं।

माहिरों की टीम में पी.जी.आई.एम.ई.आर. के प्रोफ़ैसर और ऐनस्थीसिया विभाग के प्रमुख डॉ. जी.डी. पुरी, डॉ.विकास सूरी, पी.जी.आई.एम.ई.आर. के डॉ. आशीष कक्कड़, दयानन्द मैडीकल कॉलेज लुधियाना के कार्डीयोलॉजी प्रोफ़ैसर डॉ. बिशव मोहन, अमरीका से डॉ. अनूप सिंह और डॉ. सन्दीप कटारिया, यू.के से डॉ. अजीत कयाल और सरकारी मैडीकल कॉलेज पटियाला के डॉ. विशाल चोपड़ा शामिल थे, जिन्होंने स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा सलाहकार डॉ. के.के. तलवार और स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव आलोक शेखर के नेतृत्व में कोविड की तीसरी संभावी लहर के साथ और अधिक प्रभावशाली ढंग से निपटने के लिए दिशा-निर्देशों में संशोधन किया है।

सरकारी मैडीकल कॉलेज अमृतसर के बाल रोग के प्रोफ़ैसर डॉ. अश्वनी सरीन ने पंजाब के बच्चों के लिए कोविड के प्रबंधन बारे जानकारी साझा की। पी.जी.आई.एम.ई.आर. की डॉक्टर मीनू सिंह, प्रोफ़ैसर पीडियाट्रिक्स और डॉ. जयश्री, प्रोफ़ैसर पीडियाट्रिक्स, ने प्रतिभागियों को कोविड के नवीनतम प्रबंधों बारे जानकारी दी।

विशेषज्ञ समूह ने बताया कि पंजाब में बच्चों के लिए कोविड प्रबंधों संबंधी दिशा-निर्देशों को जल्द अंतिम रूप दे दिया जायेगा।