फलों में पानी, विटामिन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं. फलों में नेचुरल चीनी पाई जाती है, जो शरीर के लिए हानिकारक नहीं होती है. हालांकि, नेचुरल शुगर से शरीर को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता है, लेकिन जिन लोगों को अपने ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने की आवश्यकता है, उन्हें पता होना चाहिए कि किन फलों में चीनी की उच्च मात्रा पाई जाती है. ऐसे फलों के सेवन से उन्हें बचना चाहिए. आइए जानते हैं कि किन फलों में चीनी की मात्रा सबसे ज्यादा होती है और कौन से फलों में बहुत ही कम नेचुरल शुगर होती है. डायबिटीज और वजन कम करने वाले लोगों को इन फलों के सेवन से बचना चाहिए.
आम- आम हर किसी के पसंदीदा फलों में से एक है, लेकिन प्रति मध्यम आकार के आम में 45 ग्राम शुगर होती है. अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आम का सेवन करने से बचें. हालांकि, आप कुछ स्लाइस खा सकते हैं. अंगूर- एक कप अंगूर में लगभग 23 ग्राम चीनी होती है. आप इसका सेवन सीमित मात्रा में कर सकते हैं. आप अंगूर को डीप फ्रीज कर इन्हें स्मूदी, शेक और ओटमील में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. चेरी- एक कप चेरी में लगभग 18 ग्राम चीनी होती है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं या वजन कम करने की सोच रहे हैं तो चेरी का सेवन सीमित मात्रा में करें.
नाशपाती- एक मध्यम आकार के नाशपाती में लगभग 17 ग्राम चीनी होती है. इसके सेवन से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. आप चाहें तो इसकी कुछ स्लाइस दही या सलाद के साथ मिक्स करके खा सकते हैं. तरबूज- तरबूज गर्मी में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फल है. इसमें पानी की भरपूर मात्रा होती है. ये शरीर में पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरा करता है. इसकी एक बड़ी स्लाइस में लगभग 17 ग्राम चीनी होती है. इसका ज्यादा सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. इसलिए इसे सीमित मात्रा में ही खाएं.
केले- केला एनर्जी का पावरहाउस है. एक मध्यम आकार के केले में 14 ग्राम चीनी होती है. आप नाश्ते में या पीनट बटर सैंडविच के साथ इसकी कुछ स्लाइस ले सकते हैं. अब जानिए किन फलों में शुगर कम होती है- अमरूद- एक मध्यम आकार के अमरूद में 5 ग्राम चीनी और 3 ग्राम फाइबर होता है. अधिक फाइबर प्राप्त करने के लिए अमरूद को बिना छीले ही खाएं. आप इसकी स्मूदी और शेक बनाकर भी ले सकते हैं. एवोकाडो- एक एवोकाडो में केवल 1.33 ग्राम चीनी होती है. आप इसे सलाद, टोस्ट या स्मूदी के साथ ले सकते हैं. एवोकाडो में चीनी की मात्रा बहुत ही कम होती है. लेकिन चीनी में कम होने के बावजूद, एवोकाडो में कैलोरी अधिक होती है. खरबूजा- खरबूजे में लगभग 5 ग्राम चीनी और केवल 23 कैलोरी होती है. आप इसका सलाद या स्मूदी बनाकर ले सकते हैं. पपीता- पपीते की एक स्लाइस में लगभग 6 ग्राम चीनी होती है. आप इसपर नमक और नींबू डालकर इसके स्वाद को और भी बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा, आप इसे योगर्ट में मिलाकर भी खा सकते हैं.