ज़रूरतमंद परिवारों की महिलाओं और बच्चियों को मुफ़्त मुहैया किए जाएंगे सैनेटरी पैड

चंडीगढ़, 26 मई:-पंजाब के सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अरुणा चौधरी द्वारा ‘विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस’ के मौके पर 28 मई को राज्य व्यापी ‘उड़ान’ योजना की शुरुआत की जाएगी, जिसके अंतर्गत ज़रूरतमंद परिवारों की महिलाओं और बच्चियों को मुफ़्त सैनेटरी नैपकिन बाँटे जाएंगे।
अधिक जानकारी देते हुए श्रीमती चौधरी ने बताया कि महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा महिलाओं को पूरे मान-सम्मान के साथ जि़ंदगी जीने का मौका देने के लिए यह प्रोजैक्ट शुरू किया जा रहा है। इसके अंतर्गत आंगनवाड़ी वर्करों के द्वारा महिलाओं को सैनेटरी नैपकिन्स का वितरण सुनिश्चित बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे महिलाओं को मासिक धर्म के समय में भी अपनी रोज़मर्रा की जि़ंदगी आत्म-विश्वास और सम्मान से जीने का मौका मिलेगा और वह निजी सफ़ाई के महत्व को समझेंगी।
कैबिनेट मंत्री ने बताया कि यह राज्य-व्यापी प्रोजैक्ट पंजाब सरकार का एक और सराहनीय प्रयास है, जिससे महिलाओं के सशक्तिकरण में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि इससे पहले पंजाब सरकार ने बसों में सभी महिलाओं के लिए सफऱ की सुविधा मुफ़्त की है और महिलाओं के लिए सरकारी नौकरियों में 33 प्रतिशत आरक्षण सुनिश्चित बनाया है। उन्होंने बताया कि महिलाओं को पंचायती राज और स्थानीय सरकारों के चुनावों में 50 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है, जिससे महिलाएं राजनैतिक क्षेत्र में भी नाम कमा सकें।