वेट लॉस करते वक्त अपनी डाइट से सबसे पहले आप क्या बाहर करते हैं, चावल है ना. ज्यादातर लोगों को लगता है कि चावल खाने से मोटापा बढ़ता है. लेकिन क्या ये सच है, यहां जानें न्यूट्रिशनिस्ट्स की राय.

सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में चावल सबसे पॉप्युलर फूड्स में से एक है और अलग-अलग तरह से सबसे अधिक खाया भी जाता है. लेकिन अक्सर चावल (Rice) को लेकर लोगों के मन में कई तरह की भ्रांतियां (Misconceptions) रहती हैं. जैसे- चावल खाने से मोटापा बढ़ता (Rice and Obesity) है और चावल का सेवन करने से ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है इसलिए डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को भी चावल नहीं खाना चाहिए. यही कारण है जो लोग वजन घटाना (Weight Loss) चाहते हैं वो सबसे पहले चावल खाना बंद कर देते हैं. लेकिन क्या इस बात में कोई सच्चाई है? क्या चावल खाने से वजन और मोटापा दोनों सचमुच बढ़ता है? आगे पढ़ें इन सभी सवालों के जवाब.


चावल में कार्ब्स बहुत अधिक, फाइबर बिल्कुल नहीं


इसमें कोई शक नहीं कि चावल, खासकर सफेद चावल (White Rice) रिफाइंड होता है, इसमें कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा बहुत अधिक होती है और इसमें मौजूद फाइबर (Fiber) भी चावल को तैयार करने की प्रक्रिया के दौरान खत्म हो जाता है. रिफाइनिंग की प्रक्रिया के दौरान फाइबर हट जाने की वजह से चावल का ग्लाइसिमिक इंडेक्स बढ़ जाता है. यही कारण है कि अगर बहुत अधिक मात्रा में चावल का सेवन किया जाए तो निश्चित तौर पर मोटापा और कई क्रॉनिक बीमारियों का खतरा हो सकता है. 

दाल, सब्जी और घी मिलाकर खाएं चावल


लेकिन कई हेल्थ एक्सपर्ट्स और न्यूट्रिशनिस्ट वेट लॉस डाइट में भी दाल-चावल (Dal and Rice) खाने की सलाह देते हैं. हालांकि डायटिशियन और न्यूट्रिशनिस्ट की मानें तो हमें चावल की सिंगल पॉलिश्ड वरायटी का ही सेवन करना चाहिए. साथ ही में सिर्फ चावल खाने की बजाए, चावल में प्रोटीन से भरपूर दाल, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर सब्जियां और घी मिलाकर खाएं. ऐसा करने से आपके शरीर को चावल में मौजूद कार्ब्स के साथ ही जरूरी प्रोटीन और बाकी न्यूट्रिएंट्स भी मिलेंगे इसलिए वजन बढ़ने का खतरा नहीं रहेगा. 

पोर्शन साइज का ध्यान रखना है जरूरी 


चावल खाने की वजह से कुछ लोगों का वजन क्यों बढ़ता है इसका कारण ये है कि वे अपने पोर्शन साइज (Portion Size) का ध्यान नहीं रखते. रोटी खाते वक्त गिनना आसान है कि आपने 2 रोटी खाई या फिर 3. लेकिन चावल खाते वक्त ये फैसला करना कि कितना चावल खाना आपकी सेहत और वजन के लिए सही रहेगा मुश्किल होता है. ऐसे में ज्यादातर लोग चावल के साथ ओवरईटिंग कर लेते हैं और इस वजह से उनका वजन बढ़ता है और मोटापे की समस्या होती है. इसलिए छोटी प्लेट में खाएं ताकि चावल का सेवन आप जरूर करें लेकिन कम मात्रा में.