कई बार हम डिनर में कुछ ऐसा खा लेते हैं जिसके बाद बीच रात में फिर से भूख लगने लगती है और मिडनाइट स्नैकिंग की वजह से हमारा वजन बढ़ने लगता है. डिनर में ये 5 चीजें खाएं, पेट भी भरा रहेगा और वजन भी घटेगा.

जब बात वेट लॉस की आती है तो एक बात जिसे हमेशा याद रखना चाहिए वो ये है कि इसका कोई शॉर्टकट नहीं है. स्वस्थ और संतुलित भोजन के साथ ही अगर आप रोजाना नियमित रूप से वर्कआउट करेंगे तभी आपका वजन कम होगा (Weight Loss) और वह भी धीरे-धीरे. हम में से बहुत से लोग सुबह का नाश्ता और दिन का लंच अच्छे से नहीं कर पाते इसलिए रात का खाना यानी डिनर (Dinner) पेट भरकर खा लेते हैं और इसी चक्कर में ओवरईटिंग (Overeating) भी हो जाती है. लेकिन हम आपको आज ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अगर आप अपने डिनर में शामिल कर लें तो न सिर्फ आपका पेट भरेगा बल्कि वजन के साथ ही पेट की चर्बी (Belly Fat) घटाने में भी मदद मिलेगी.


वेट लॉस के लिए डिनर में ये चीजें खाएं

1. शिमला मिर्च- साल 2016 में ब्रिटिश मेडिकल जर्नल (बीएमजे) में प्रकाशित एक स्टडी में अनुसंधानकर्ताओं ने देखा कि शिमला मिर्च (लाल, पीली और हरी) (Bell Pepper) में एक तरह का प्लांट कंपाउंड पाया जाता है जिसे फ्लैवनॉयड्स कहते हैं और यह वजन घटाने में काफी मदद कर सकता है.  इन प्लांट कम्पाउंड्स की मदद से आप कम कैलोरीज का सेवन करते हैं, पेट जल्दी भर जाता है और ब्लड शुगर फंक्शन भी बेहतर होता है. लिहाजा आप चाहें तो रात के डिनर में भरवां शिमला मिर्च खा सकते हैं. 

2. ओट्स- सिर्फ ब्रेकफास्ट में ही नहीं बल्कि डिनर के लिहाज से भी ओट्स (Oats) एक अच्छा विकल्प हो सकता है. इसका कारण ये है कि अगर आप रात के डिनर में प्रोटीन और फाइबर से भरपूर ओट्स खाते हैं तो आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे बीच रात में आपको भूख महसूस नहीं होती. साथ ही ओट्स में कैलोरीज भी कम होती हैं तो वजन बढ़ने का खतरा भी नहीं रहता. 48 वयस्कों पर की गई एक स्टडी में यह बात साबित भी हो चुकी है कि ओट्स भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है.

3. ग्रीन सलाद- आप अपने डिनर की शुरुआत ग्रीन सलाद (Salad) के साथ कर सकते हैं क्योंकि इसमें कैलोरीज बेहद कम होती हैं. साथ ही रिसर्च की मानें तो खाने की शुरुआत सलाद से करें तो ओवरऑल कैलोरी इनटेक 12-15 प्रतिशत तक कम हो जाता है. सलाद में मौजूद सब्जियां फाइबर से भरपूर होती है जिसे खाने के बाद लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है. लिहाजा रात के डिनर में आप हेल्दी सलाद जरूर खाएं.

4. साबुत अनाज- ब्राउन राइस, कीन्वा और साबुत गेंहू से बनी होल-वीट-ब्रेड जैसे साबुत अनाज (Whole Grain) भी वेट लॉस में मदद करते हैं. इसका कारण ये है कि साबुत अनाज में फाइबर के अलावा, मैग्नीशियम भी होता है जो मेटाबॉलिज्म को रेग्युलेट करने में मदद करता है. मेटाबॉलिज्म ही शरीर में कैलोरीज को बर्न करने में मदद करता है जिससे तेजी से वेट लॉस होता है. लिहाजा आप चाहें तो अपने डिनर में इन फूड्स को भी शामिल कर सकते हैं.

5. पनीर- अगर आप सोचते हैं कि पनीर (Cottage Cheese) खाने से आपका वजन बढ़ जाएगा तो आप गलत हैं. पनीर में नैचरल प्रोटीन होता है जो शरीर को बिना ज्यादा कैलोरीज दिए हुए आपका पेट भरने में मदद करता है. कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि हाई-प्रोटीन डाइट वेट लॉस में मदद करता है. इसके अलावा पनीर में शरीर के लिए जरूरी एमिनो एसिड ट्रिप्टोफैन भी पाया जाता है जो नर्वस सिस्टम को आराम दिलाकर अच्छी नींद लाने में मदद करता है. अच्छी नींद वेट लॉस से कैसे संबंधित है ये तो हम सभी जानते हैं.