आज हम आपको ऐसी डाइट के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप एक हफ्ते में करीब 4.5 किलो तक वजन कम कर सकते है.

आजकल लोग अपनी फिटनेस को लेकर काफी सजग हो गए हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने मोटापे की वजह से बहुत परेशान रहते हैं. ऐसे लोग अपना वजन कम करने के लिए बहुत कोशिशें भी करते हैं. लेकिन सही बॉडी शेप हासिल करने के लिए उन्हें लंबा इंतजार करना पड़ता है. आज हम आपको ऐसी डाइट के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप एक हफ्ते में करीब 4.5 किलो तक वजन कम कर सकते है. इसे मिलिट्री डाइट के नाम से जाना जाता है. 


देश के सैनिकों के लिए तैयार ​की गई है यह डाइट

यह मिलिट्री डाइट बहुत बड़ी न्यूट्रीशियनिस्ट के माध्यम से खासतौर पर देश के सैनिकों के लिए ही तैयार की गई है. ताकि कम से कम समय में जवान अपने वजन को कम करने के लक्ष्य को प्राप्त कर सकें. इसलिए इस डाइट को मिलिट्री डाइट या आर्मी डाइट कहा जाता है. इस डाइट की सबसे खास बात यह है कि इसमें बहुत महंगे सप्लीमेंट शामिल नहीं हैं. यह डाइट बहुत किफायती है. आम व्यक्ति भी इसे फॉलो कर सकता है. 

वजन घटाने के लिए डाइट सबसे अहम मानी जाती है. इसलिए मिलिट्री डाइट को कुछ इस तरह से डिजाइन किया गया है. इस डाइट में हफ्ते के 3 दिन व्यक्ति को कम कैलोरी वाला हेल्दी फूड खाना होगा, जबकि बचे 4 दिन इस डाइट का पालन नहीं करना होगा. इस डाइट को तब तक फॉलो करना होगा जब तक आपका वजन कम नहीं हो जाता.

1. इस डाइट की खासियत है कि यह आपके शरीर का फैट बर्न करने के साथ मेटाबॉलिज्म को किकस्टार्ट करती है. इससे आपका वजन आसानी से कम होने लगता है. 

2. हफ्ते के  4 दिन जब आप इस डाइट से ऑफ पर होंगे तो आपको 1300 से 1500 कैलोरी का ही सेवन करना है. वजन कम होने में कोई दिक्कत न आए इसके लिए कार्ब्स की मात्रा भी बेहद कम ही रखनी है.

3. इस डाइट में आपको कोल्ड ड्रिंक, फ्रूटी जैसी अन्य चीजों का सेवन बिल्कुल नहीं करना होगा, जिनमें रिफाइन शुगर का उपयोग किया गया है. इस डाइट में आपको ज्यादा से ज्यादा समय लीक्विड का सेवन करना होगा.

4. अगर आप मिलिट्री डाइट फॉलो कर रहे हैं तो आपका केवल 20 मिनट पैदल चलना ही काफी है, आपको एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं होगी.

यहां रही मिलिट्री डाइट चार्ज