हम आपको ऐसी पांच चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनका सेवन पुरुषों की सेहत के लिए घातक साबित हो सकता है.

उल्टा-सीधा खानपान स्वास्थ्य पर गलत असर डालता है. ऐसे कई फूड्स होते हैं, जो मर्दों की हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. इन फूड्स को ज्यादा खाने से कमजोरी के अलावा मोटापा, हार्ट प्रॉब्लम, किडनी प्रॉब्लम जैसी तकलीफ हो सकती है. पिछले कुछ सालों में सही डाइट ना ले पाने और पोषण की कमी की वजह से पुरुषों  की प्रजनन क्षमता प्रभावित हुई है. इसके लिए अनहेल्‍दी आदतें जैंसे कि शराब और सिगरेट दोषी हैं. आपकी गलत डाइट न सिर्फ सेक्‍स लाइफ को नुकसान पहुंचा रही है, बल्‍कि पिता बनने के सपने को भी चकनाचूर कर रही है.


हम आपको ऐसी पांच चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनका सेवन पुरुषों की सेहत के लिए घातक साबित हो सकता है.

इन पांच चीजों का भूलकर भी सेवन न करें पुरुष

जंक फूड खाने से बचें

अगर आपको भी जंक फूड खाना पसंद है तो सावधान हो जाइए. इनका सेवन करने से पहले आपको ये जान लेना चाहिए कि जिन चीजों में फैट और शुगर का मात्रा अधिक होती है वो पाचन तंत्र, दिल और प्रजनन सेल्स के लिए ठीक नहीं होती हैं. इस तरह के फूड खाने से स्पर्म काउंट के विकास पर विपरीत असर पड़ता है. इसलिए पुरुष जंक फूड से तौबा कर लें. 

इन चीजों का न करें सेवन

अगर आप भी फैट से भरपूर तेयरी प्रोडक्ट के शौकीन हैं तो सतर्क हो जाइए, क्योंकि फैट से भरपूर डेयरी प्रोडक्ट जैसे दूध और चीज स्पर्म की फुरती को नुकसान पहुंचाते हैं. दिन में दो बार फैट डेयरी प्रोडक्ट लेने से यंग पुरुषों को इस तरह का नुकसान हो सकता है. इसलिए अपनी डाइट से फैट से भरपूर प्रोडक्ट को बाहर कर दें. 

मीट खाने वाले सावधान हो जाएं

अगर आप भी मीट खाने शोकीन हैं तो सावधान हो जाइए. बता दें कि प्रोसेस्ड मीट आपके स्पर्म की क्वालिटी पर असर डालता है. एक शोध के अनुसार हैमबर्गर, हॉट डॉग और सलामी में इस्तेमाल होने वाला प्रोसेस्ड मीट आपके स्पर्म काउंट को 23 फीसदी तक कम कर सकता है.  प्रोसेस्ड मीट नुकसानदेह है, क्योंकि इसमें हार्मोनल अवशेष होते हैं, जो प्रजनन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए डॉक्टर भी सलाह देते हैं की पुरुष मीट का अधिक सेवन न करें. 

कैफीन से बनाएं दूरी
अगर आपको भी चाय और काफी का शौक है तो अपना शौक कम लीजिए. क्योंकि ये शौक आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है. शायद ही आपको पता नहीं होगा कि चाय-कॉफी की चुस्की आपकी सेक्शुअल हेल्थ खराब कर रही हैं. एक शोध के अनुसार दिन में 2 कप से ज्यादा चाय-कॉफी पुरुषों के प्रजनन सेल्स की हेल्थ खराब करती हैं. इससे होने वाले नुकसान से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा दिन में 2 कप ही पीयें.

इन ड्रिंक्स का सेवन करने से बचें

शुगर ड्रिंक भी पुरुषों की सेहत के लिए नुकसान पहुंचा सकता है. अगर आपको भी सोडा, एनर्जी ड्रिंक्स और कार्बोहाइड्रेट ड्रिंक्स का शौक है तो सावधान हो जाइए, क्योंकि एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि एक दिन में एक से ज्यादा शुगर और कार्बोहाइड्रेट ड्रिंक्स पीने से स्पर्म क्वालिटी सीधे तौर पर प्रभावित होती है. 

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.