ग्रीन टी तो आप भी रेग्युलरी जरूर पीते होंगे लेकिन अगर इसे पीने का सही समय, सही तरीका और क्या मिक्स करके पीना है ये पता हो तो फायदे ज्यादा होते हैं. इस बारे में यहां जानें.

इन दिनों ज्यादातर हेल्थ कॉन्शस लोग चाय-कॉफी की जगह ग्रीन टी पीना पंसद कर रहे हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स भी साधारण चाय की तुलना में ग्रीन टी को सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद मानते हैं. ऐसे में ग्रीन टी तो आप भी जरूर पीते होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे पीने का सही तरीका क्या है? ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है और अगर आप चाहते हैं कि ग्रीन टी पीने का ज्यादा फायदा आपको मिले तो आपको उसमें क्या-क्या चीजें मिलाकर पीनी चाहिए? इन सभी सवालों के जवाब जानने के लिए आगे पढ़ें.

1/6

ग्रीन टी पीने का सही समय


बहुत से लोग वजन घटाने के लिए ग्रीन टी पीते हैं और ये सोचकर खाली पेट ग्रीन टी पी लेते हैं कि इससे उन्हें ज्यादा फायदा होगा. लेकिन ऐसा करना सही नहीं है. 

-नाश्ते के बाद सुबह 10-11 के बीच में ग्रीन टी पिएं

-शाम में नाश्ते के बाद 5-6 के आसपास ग्रीन टी पिएं

-अगर नींद सही तरीके से नहीं आती तो रात में सोने से 2 घंटे पहले ग्रीन टी पी सकते हैं

-खाना खाने के 1 घंटा पहले या 1 घंटे बाद ग्रीन टी पिएं. इससे वेट लॉस में मदद मिलेगी

-एक्सरसाइज करने से 30 मिनट पहले ग्रीन टी पिएं


2/6

डेली कितने कप ग्रीन टी पीना चाहिए





ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होती है और रिसर्च की मानें तो बहुत अधिक ग्रीन टी पीने से फायदा कम और नुकसान ज्यादा हो सकता है. लिहाजा रोजाना 3 कप से ज्यादा ग्रीन टी का सेवन न करें. औसतन सभी उम्र के लोगों के लिए 3 कप ग्रीन टी पर्याप्त है. ग्रीन टी में कैफीन भी होता है और अधिक कैफीन का सेवन सेहत के लिए कई तरह से नुकसानदेह हो सकता है. 


3/6

ग्रीन टी में क्या मिलाकर पिएं





बहुत से लोगों को ग्रीन टी का स्वाद पसंद नहीं आता और इसलिए भी वे उसका सेवन नहीं कर पाते हैं. लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है. कुछ ऐसे नैचरल हर्ब्स हैं जिन्हें आप ग्रीन टी में मिलाकर अगर पिएंगे तो इससे न सिर्फ ग्रीन टी का स्वाद बेहतर हो जाएगा बल्कि उसकी गुडनेस भी बढ़ जाएगी और यह आपकी सेहत के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद हो जाएगी.

4/6

ग्रीन टी में मिलाएं शहद




अगर आपको भी अपनी ग्रीन टी मीठी पसंद है तो मिठास के लिए आप इसमें चीनी की जगह शहद डाल सकते हैं. शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं जो आपको हेल्दी रखने के साथ ही ग्रीन टी के फायदों को भी बढ़ाते हैं. हालांकि शहद डालते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आपकी ग्रीन टी हल्की गर्म हो बहुत अधिक गर्म नहीं. ग्रीन टी में शहद मिलाने से बॉडी में जमा फैट को बर्न करने में मदद मिलती है. 

 

5/6

ग्रीन टी में लगाएं नींबू का तड़का





अगर आप भी नियमित रूप से ग्रीन टी पीते हैं तो आपको पता होगा कि इसका स्वाद थोड़ा सा कड़वा होता है. ऐसे में इसकी कड़वाहट को कम करने के लिए आप इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला सकते हैं. इस बारे में हुई कई रिसर्च में भी यह बात सामने आयी है कि ग्रीन टी में नींबू का रस डालने से उसके एंटीऑक्सिडेंट्स को बनाए रखने में मदद मिलती है जिससे शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज होता है और वजन घटाना आसान हो जाता है.


6/6

ग्रीन टी में मिलाएं पुदीना




ग्रीन टी के फायदों के साथ ही उसके स्वाद को और अधिक बढ़ाने के लिए आप इसमें पुदीने की पत्तियां भी डाल सकते हैं. पुदीने की पत्तियां मिक्स करके ग्रीन टी पीने के कई फायदे भी हैं. इससे आपका स्ट्रेस कम होता है क्योंकि पुदीने में मेन्थॉल होता है जो मांसपेशियों को रिलैक्स करता है, ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद करता है, पुदीने की ठंडक से दिमाग शांत होता है और फोकस करने में मदद मिलती है.