कुछ लोगों को पता ही नहीं होता कि कब वे चाय के आदी हो जाते हैं और उनकी यह आदत किस तरह से उनकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकती है. ज्यादा चाय पीने के क्या-क्या नुकसान हैं जानें.

इसमें कोई शक नहीं कि दुनियाभर में पानी के बाद लोग अगर किसी ड्रिंक को सबसे ज्यादा पीते हैं तो वह है चाय. खासकर सर्दी के मौसम में तो चाय (Tea) की चुस्की और गर्माहट लिए बिना बहुत से लोगों का काम करने के लिए हाथ भी नहीं चल पाता. वैसे चाय पीना इतना बुरा भी नहीं क्योंकि चाय आपको तरोताजा और एनर्जी (Energy) से भरपूर रखने के साथ ही शरीर में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) का लेवल भी कम करती है, कैंसर (Cancer) के खतरे को कम करती है और दिल की सेहत में भी सुधार करती है. लेकिन ये सारे फायदे तभी तक हैं जब तक आप सीमित मात्रा में चाय पी रहे हैं. बहुत अधिक चाय पीना (Too much Tea) भी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है.


ये लक्षण बताते हैं कि आपको लग गई है चाय की लत 


कॉफी की तरह चाय में भी कैफीन होता है और इसलिए नियमित रूप से बहुत अधिक मात्रा में सेवन करने पर चाय की भी लत लग जाती है. कैफीन ब्रेन में कुछ रिसेप्टर्स को अवरुद्ध करता है, जिससे Dopamine और Endorphin नाम के हार्मोन्स की अतिरिक्त मात्रा रिलीज होती है. चाय पीने वालों एक अलग ही खुशी का अनुभव होता है और यही खुशी धीरे धीरे चाय की लत (Tea Addiction) बन जाती है. रिसर्च की मानें तो अगर कोई व्यक्ति रोजाना 3-4 कप चाय पीता है तो उसमें शारीरिक रूप से चाय की लत के लक्षण नजर आ सकते हैं. वे सामान्य लक्षण हैं:

- सुबह 1 कप चाय पिए बिना नींद न खुलना
- चाय न पीने पर मूड खराब हो जाना या डिप्रेस्ड फील करना
- अगर चाय पीने का मन हो रहा हो और चाय न मिले तो चिड़चिड़ाहट महसूस होना
- हर घंटे चाय की तलब कंट्रोल नहीं हो पाती है 
- जबरदस्त गर्मी में भी चाय का प्याला हाथ में ही रहता है
- जो लोग चाय नहीं पीते या चाय को बुरा कहते हैं उन लोगों को आप पसंद नहीं करते

ज्यादा चाय पीने के नुकसान


- बहुत अधिक चाय पीने की वजह से शरीर की आयरन को अवशोषित करने की क्षमता घट जाती है और शरीर में आयरन की कमी (Iron deficiency) की वजह से एनीमिया (Anemia) की बीमारी हो सकती है.
- चाय की लत लग जाए तो व्यक्ति को ऐंग्जाइटी महसूस होने लगती है, स्ट्रेस (Stress) का लेवल बढ़ जाता है और बेचैनी या घबराहट महसूस होने लगती है.
- चूंकि चाय में कैफीन (Caffeine)होता है इसलिए बहुत अधिक चाय पीने की वजह से व्यक्ति के नींद का चक्र यानी स्लीप साइकिल भी प्रभावित हो जाता है. पर्याप्त नींद नहीं लेने से कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं.
- अगर खाली पेट बहुत अधिक मात्रा में चाय का सेवन किया जाए तो इसकी वजह से जी मिचलाने और सीने में जलन यानी हार्टबर्न की भी समस्या हो सकती है.