अगर आपको भी ठंडी और गर्म चीजें एक साथ खाने की आदत है तो आज ही सावधान हो जाएं वरना सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्याएं आपको घेर लेंगी.

भोजन करते वक्त हमारी रोजमर्रा की ऐसी कई आदतें होती हैं जो जाने-अनजाने हमारी सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचाती हैं. उन्हीं में से एक आदत है गर्म और ठंडी चीजें एक साथ खाना (Hot and Cold Foods). बहुत से लोगों को आपने देखा होगा कि वे गर्म-गर्म भोजन के साथ बर्फ वाला चिल्ड ठंडा पानी पी लेते हैं. तो कोई गर्मा गर्म हॉट कैपचिनो कॉफी (Coffee) पीने के बाद ठंडी-ठंडी आइसक्रीम (Icecream) खा लेता है. अगर आप भी ऐसी कोई गलती करते हैं तो अपनी इस आदत को आज ही बदल दें क्योंकि ऐसा करने से सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचता है.


फूड का कॉम्बिनेशन सही होना चाहिए


आयुर्वेद (Ayurveda) की मानें तो हर भोजन, फिर चाहे वह गर्म हो या ठंडा, उसकी एक प्राकृतिक या स्वाभाविक शक्ति होती है जो शरीर पर इसका क्या प्रभाव होगा उसके संदर्भ में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। भोजन की गर्माहट या ठंडक, शरीर पर उनके प्रभाव के आधार पर निर्धारित होती है। आयुर्वेद के अनुसार, हर शरीर तीन प्रकार का होता है- वात (Vat), कफ (Cough) और पित्त (Pitta), और अलग-अलग तरीकों से गर्म और ठंडे खाद्य पदार्थ शरीर को प्रभावित करते हैं. लिहाजा भोजन करते वक्त फूड कॉम्बिनेशन (Food Combination) का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. 

दांतों को होता है नुकसान   


गर्म चीज खाने या पीने के तुरंत बाद ठंडी चीज खाने से दांतों को नुकसान पहुंचता है खासकर इनैमल (Tooth Enamel) को. भोजन के तापमान में जब अचानक बहुत अधिक बदलाव होता है तो दांत के इनैमल में क्रैक आने लगता है और ये नुकसान स्थायी होता है जिसे ठीक नहीं किया जा सकता.