जब बात वेट लॉस की आती है तो बहुत से लोग शॉर्ट कट अपनाना चाहते हैं और कम समय में ही बहुत अधिक वजन घटाने का प्लान बना लेते हैं. लेकिन ऐसा करना सेहत के लिए कितना नुकसानदेह है, डायटिशियन से जानें.

वजन घटाना आज के समय में फैशन ही नहीं बल्कि जरूरत भी बन गया है क्योंकि मोटापे (Obesity) की समस्या भारत समेत दुनियाभर में तेजी से बढ़ रही है. हर दूसरा व्यक्ति अपने बढ़ते वजन से परेशान है. इसके अलावा डायबिटीज (Diabetes) और हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) समेत कई गंभीर बीमारियों की वजह भी है मोटापा. लिहाजा हर कोई इंटरनेट पर तेजी से वजन कम करने के तरीके (Quick Weight Loss) खोजता नजर आता है. लेकिन क्या ऐसा करना सही है? क्या एक महीने में 5-10 किलो वजन कम करना सही है? कम समय में बहुत अधिक वजन घटाने को लेकर क्या है डायटिशियन की राय, जानने के लिए आगे पढ़ें.


1 हफ्ते में 500 ग्राम तक वजन घटाना है सही


नोएडा स्थित Dietrifit की डायटिशियन अबर्ना माथिवानन कहती हैं, 'ज्यादातर लोग तेजी से वजन घटाने वाले या फिर 1-2 महीने में 10 किलो वजन घटाएं जैसे दावों की तरफ काफी आकर्षित होते हैं. लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट होने के नाते मेरी यही सलाह है कि वेट लॉस हमेशा ही धीरे-धीरे और हेल्दी तरीके से करना चाहिए. अगर कोई व्यक्ति 1 हफ्ते में 500 ग्राम से लेकर 1 किलो तक वजन कम करता है तो इसे हेल्दी वेट लॉस (Healthy Weight Loss) कहा जा सकता है. लिहाजा 1 महीने में 2-3 किलो से अधिक वजन कम करने का टार्गेट बिलकुल न रखें. बहुत तेजी से वजन घटाने के लिए डाइटिंग करना (Dieting) या भूखे रहने जैसी टेक्नीक्स का इस्तेमाल करना सेहत के लिए कई तरह से नुकसानदेह हो सकता है.'