अगर आप भी हर वक्त इंटरनेट पर वेट लॉस के तरीके खोजते रहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि कैसे सिर्फ अपने सोने के तरीके में कुछ बदलाव करके आप तेजी से वजन घटा सकते हैं.

इन दिनों मोटापा और वजन बढ़ने की समस्या किसी महामारी की तरह तेजी से बढ़ रही है. हर दूसरा व्यक्ति अपने बढ़ते वजन को लेकर ही परेशान है. मोटापा (Obesity) कम करने के लिए कोई डाइटिंग (Dieting) कर रहा है तो कोई योग और एक्सरसाइज. लेकिन कई बार कड़ी मेहनत के बाद भी सही रिजल्ट नहीं मिल पाता. ऐसे में सही डाइट का सेवन करने और वर्कआउट (Workout) के साथ ही अगर आप अपने सोने के तरीके में कुछ बदलाव कर लें तो इससे भी आपको वजन घटाने (Weight Loss) में काफी मदद मिल सकती है. इसका कारण ये है कि अच्छी नींद आपको वेट लॉस करने में काफी मदद कर सकती है. कैसे यहां जानें.


अच्छी नींद वेट लॉस में करती है मदद 


दरअसल, अगर आप रोजाना कम से कम 7 से 9 घंटे की अच्छी नींद (Good Sleep) लेते हैं तो इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म (Metabolism) बेहतर बना रहा है और मेटाबॉलिज्म जब तेज होता है तो वह अधिक कैलोरीज को तेजी से बर्न करने में मदद करता है. इसके कम नींद लेने पर शरीर में स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल (Cortisol) का उत्पादन बढ़ता है जो भूख बढ़ाने वाले हार्मोन घ्रेलिन का उत्पादन बढ़ाता है. नींद की कमी के कारण दिमाग फूड क्रेविंग (Food Craving) को कंट्रोल नहीं कर पाता है और ज्यादा कैलोरीज खाने लगते हैं जिससे वजन बढ़ता है. तो कुल मिलाकर देखें तो वेट लॉस के लिए नींद बेहद जरूरी है.

ऐसे सोएं तो तेजी से घटेगा वजन


1. सही स्लीपिंग पोजिशन- पीठ के बल पैर फैलाकर सोना वेट लॉस के लिए सबसे अच्छा तरीका माना जाता है. इसलिए पैर मोड़कर या फिर पेट के बल सिकुड़कर न सोएं. आप चाहें तो पैर खोलकर बाईं या दाईं तरफ करवट लेकर भी सो सकते हैं. 

2. अंधेरे में सोएं- इस बारे में रिसर्च भी हुई है कि जब हम सोते हैं तो मेलाटोनिन हॉर्मोन (Melatonin) हमारे शरीर में ब्राउन फैट बनाता है, जिससे कैलरीज़ को बर्न करने में मदद मिलती है. अगर आप अंधेरे में सोते हैं तो शरीर ज्यादा मेलाटोनिन उत्पन्न करता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. इसलिए कमरे में नाइट लैंप या नाइट बल्ब जलाकर सोने की बजाए पूरी तरह से अंधेरा करके ही सोएं (Sleep in Dark).

3. मोबाइल से दूर रहें- बहुत सी स्टडीज में यह बात साबित हो चुकी है कि सोने से ठीक पहले अगर आप मोबाइल फोन या अन्य गैजेट्स का इस्तेमाल करते हैं तो इनसे निकलने वाली ब्लू लाइट (Blue Light) स्लीप हॉर्मोन मेलाटोनिन का उत्पादन कम कर देती है. मेटालोनिन का उत्पादन अगर कम होगा तो भूख बढ़ेगी और मेटाबॉलिज्म कम हो जाएगा जिससे वजन घटने की बजाए बढ़ेगा. लिहाजा सोने से पहले देर रात तक मोबाइल यूज न करें.

4. सोने से पहले पिएं कैमोमाइल टी- कैमोमाइल टी (Chamomile Tea) भी अच्छी नींद लाने और वजन घटाने में मदद करती है. इसका कारण ये है कि कैमोमाइल टी शरीर में ग्लाइसिन के लेवल को बढ़ाता है जिससे नींद आने लगती है. लिहाजा सोने से पहले 1 कप गर्म कैमोमाइल टी पिएं और फिर देखें कि कैसे सोते-सोते ही आपका वजन कम होने लगेगा.